What is The Meaning of Trail Mail in Hindi | With Example

क्या है हिंदी में ट्रेल मेल का मतलब

हम सभी ईमेल सेवाओं का उपयोग करते हैं कई जीमेल का उपयोग करते हैं और कई याहू मेल और हॉटमेल का उपयोग करते हैं। लेकिन आज मैं आपको ट्रेल मेल का मतलब सरल शब्दों में बताने जा रहा हूं । ईमेल सेवा का उपयोग करते समय हम सभी फीचर ट्रेल मेल का उपयोग करते हैं और हमें पता नहीं है कि इसे क्या कहा जाता है।

ई-मेल आज की दुनिया में सबसे आम संचार माध्यमों में से एक है। हर व्यक्ति और कारोबारी के कई अकाउंट होते हैं, जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक मेल अकाउंट कहा जाता है।

इन इलेक्ट्रॉनिक मेल अकाउंट्स में ई-मेल मैसेज भेजने और रिसीव करने, इलेक्ट्रॉनिक मेल एड्रेस आदि कई तरह के फीचर्स दिए गए हैं। इन सभी विशेषताओं के साथ समस्या यह है कि वे पुरानी हो जाते हैं और उनका उपयोग करना मुश्किल हो जाता है।

इस प्रकार जब आपको अपना ईमेल पता अपडेट करने या एक नया खाता स्थापित करने की आवश्यकता होती है तो आप ऐसा आसानी से नहीं कर सकते क्योंकि आपके द्वारा उपयोग किया जा रहा उपकरण पुराना है।

सौभाग्य से, इंटरनेट ने सभी के लिए इन सभी सुविधाओं का उपयोग करना आसान बना दिया है। इस बिंदु पर एकमात्र आवश्यकता यह है कि हमें पता होना चाहिए कि उन्हें ठीक से कैसे उपयोग किया जाए ताकि हम अपने सहयोगियों, अपने दोस्तों और ग्राहकों के साथ पहले से बेहतर संवाद कर सकें!

इस पोस्ट के पहले भाग की व्याख्या करेंगे कि हम कैसे पुराने ई मेल पतों से छुटकारा पाने के लिए और शब्दावली की अपनी भूलभुलैया के माध्यम से निशान मेल के बारे में सीखने के द्वारा हमारे जीवन को आसान बना सकते हैं ।

मैं अपने अनुभव से ट्रेल मेल के कुछ उदाहरण दिखाने जा रहा हूं ।

Trail Mail Meaning in Hindi – हिंदी में ट्रेल मेल का अर्थ

एक ट्रेल मेल ईमेल की एक श्रृंखला है जिसे उसी दिन या कालक्रम में भेजा जा सकता है।

एक ट्रेल मेल एक बहुत प्रभावी तरीका है कि आप उसके साथ है कि पिछले बातचीत के बारे में किसी को याद दिलाते रहते हैं । इसे पूरा करने के लिए ई-मेल एक बहुत ही प्रभावी उपकरण है। ईमेल का जवाब देने की क्षमता लोगों के बीच संचार का एक बड़ा सौदा की सुविधा ।

यदि आप एक समय में एक बार एक ई-मेल भेजते हैं, तो आपके लिए उनके साथ भाग लेना और अपनी अगली यात्रा पर उनके साथ संवाद करना आसान हो जाता है।

हालांकि, यदि आप इस तरह से कई ई-मेल भेजते हैं, तो आपके लिए उनके साथ जुड़े रहना कठिन हो जाता है, भले ही वे ई-मेल को खोलने के लिए पर्याप्त भरोसा करने के लिए पर्याप्त गंभीर हों और इसे भेजे जाने के तुरंत बाद कुछ बिंदु पर पढ़ें।

वास्तव में, कई ईमेल सेवा प्रदाता प्रति दिन वितरित ई-मेल की संख्या बढ़ाकर अपने राजस्व को बढ़ाने की कोशिश कर रहे अधिक सक्रिय हो गए हैं।

ट्रेल मेल एक तरीका है जहां हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हम अपने दोस्तों और ग्राहकों से कोई महत्वपूर्ण संचार याद न करें, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम जब चाहें उनके संपर्क में रह सकें।

ट्रेल मेल का अर्थ है पिछली बातचीत जो ई-मेल पर किसी के साथ पहले की गई है। जब आप ई मेल किसी को “हाय” और वह या वह आपको जवाब “नमस्ते” तो आप देख सकते है कि वह ई मेल में अपने “हाय” संदेश का जवाब दिया और वह निशान मेल का सरल अर्थ है ।

कई बार लोग जीमेल या अन्य ई-मेल सेवाओं पर अपने दोस्त को ई-मेल भेजते हैं और वह पहले उसे कुछ लिखता है और फिर ई-मेल प्राप्त करने वाले उसके दोस्त ने उसे उसी के अनुसार जवाब दिया जो उसके दोस्त ने पहले पूछा था । और जब दूसरे दोस्त ने अपने दोस्त के ई-मेल का जवाब दिया तो पहले दोस्त (जिसने बातचीत शुरू की) को जीमेल की तरह ई-मेल सर्विस प्रोवाइडर द्वारा पिछली बातचीत दिखाई जाएगी ।

पहले दोस्त पिछले ईमेल जो वह इस बातचीत पर अपने दोस्त के साथ पहले किया है देख सकते है और वह है कि हम क्या ट्रेल मेल कहते हैं । अंग्रेजी में ट्रेल का अर्थ है “एक लंबी लाइन में अंकों की एक श्रृंखला जो किसी के द्वारा छोड़ी जाती है/कुछ के रूप में वह/वह/

Trailing Email Sample Or Example Of Trail Mail
– पीछे ईमेल नमूना या ट्रेल मेल का उदाहरण

Trail Mail Meaning in Hindi

उदाहरण के लिए, मैंने जीमेल पर अपनी अन्य ईमेल आईडी पर “उदाहरण ट्रेल मेल” शीर्षक से एक ई-मेल भेजा और संदेश “ट्रेल मेल का उदाहरण” था। और फिर मैं अपने एक और ईमेल से जवाब “आप को जवाब” और फिर आप के तहत देख सकते है कि यह सब पिछले बातचीत दिखा रहा है ।

The Trail Mail in the Screenshot – स्क्रीनशॉट में ट्रेल मेल

“शनि पर, 18 Dec 2021 पर 13:33 पर, उदाहरण नाम [email protected] लिखा था:
ट्रेल मेल का उदाहरण ।

Also Read: Trail Mail Meaning, Example, Usage

How Trail Mail Helps Us? – कैसे ट्रेल मेल हमें मदद करता है?

जब आप किसी को ई-मेल भेजते हैं और अचानक आप पिछली बातचीत देखना चाहते हैं तो आप पिछली बातचीत देखने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

एक प्रभावी ट्रेल मेल क्या है

जब आपके पास कोई ईमेल होता है, तो आप बातचीत को जारी रखने के लिए क्या करते हैं? सवालों के जवाब देना और चीजों पर चर्चा करना। इसे ट्रेल मेल कहा जाता है।

आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति का ईमेल हो सकता है, जिससे आपने थोड़ी देर में बात नहीं की है। यदि हां, तो आपको ऐसा लग सकता है कि यह बातचीत का समय है। इसलिए आप उस व्यक्ति को जवाब देने का फैसला करें। अगली बार जब वह ई-मेल पर फिर से है, वह शायद पिछली बार वे आप के साथ ई मेल पर थे से अपनी प्रतिक्रिया पढ़ना चाहते हैं । आप कागज के एक भौतिक टुकड़े पर अपनी प्रतिक्रिया डाल दिया और यह एक ई मेल संदेश के साथ बंद भेज सकते हैं । अगली बार जब वे फिर से ई-मेल पर हैं, तो उन्हें शायद आश्चर्य होगा कि उन्हें (और हमें) उनके जवाब में हमारी प्रतिक्रियाओं को पढ़ने के लिए कितना समय लगता है (और हमें)।

इस मामले में, हम बात कर रहे हैं:

1) एक ईमेल के माध्यम से जाने के तुरंत बाद संबंधित।

2) ई-मेल पर भेजे गए ईमेल संदेश या नोट पर कुछ कहने या लिखे जाने के बाद तुरंत कार्रवाई करना

3) ई-मेल पर भेजे गए ईमेल संदेश या नोट पर आपकी प्रतिक्रिया के साथ प्रतिक्रिया करते समय कुछ शब्दों का उपयोग करना

4) एक वार्तालाप के एक तरफ समाप्त हो गया है और फिर खुद के बारे में अधिक जानकारी के साथ बातचीत के दूसरे पक्ष पर वापस जाने के लिए जब यह भविष्य में बातचीत में फिर से होता है एक ही संचार उनके बारे में पिछले बातचीत के लिए इस्तेमाल माध्यम का उपयोग कर (उदाहरण के लिए Facebook दूत) ।

5) और कई और 🙂 इस विशिष्ट संदर्भ में, हम बात कर रहे हैं: 1) एक ईमेल के माध्यम से जाने के तुरंत बाद कार्रवाई करने के लिए । 2) एक बार कुछ कहा गया है या एक ईमेल संदेश या नोट है कि ई-mail3 पर भेजा गया है पर लिखा गया है पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए) एक ईमेल संदेश या ध्यान दें कि ई-mail4 पर अपनी प्रतिक्रिया के साथ जवाब देने के लिए) एक वार्तालाप के एक पक्ष के बाद अपनी बातचीत जारी रखने के लिए समाप्त हो गया है और फिर खुद के बारे में अधिक जानकारी के साथ बातचीत के एक और पक्ष पर वापस जाना है जब यह भविष्य में बातचीत में फिर से होता है एक ही संचार उनके बारे में पिछले बातचीत के लिए इस्तेमाल माध्यम का उपयोग कर (उदाहरण के लिए Facebook messenger)5) और कई और 🙂

कैसे एक प्रभावी ट्रेल मेल शिल्प के लिए

एक ट्रेल मेल दो लोगों के बीच ई-मेल के माध्यम से भेजा गया एक छोटा संचार है। यह एक तरह से संवाद और कोई है जो कई वर्षों के लिए आप के साथ किया गया है पता है, भले ही केवल एक दोस्त के रूप में है । संचार का उद्देश्य उन्हें यह बताना है कि आप अभी भी संपर्क में हैं, लेकिन संक्षेप में और इस बात की परवाह किए बिना कि यह पिछली बातचीत के बाद से कितनी देर तक रहा है।

यह ट्रेल मेल किसी की दोस्ती या बिजनेस रिलेशनशिप के प्रति अपनी प्रतिबद्धता साबित करने के लिए भेजा जा सकता है। वास्तव में, संचार के इस प्रकार के उद्देश्य उन दोनों प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि वहां हर रिश्ते के लिए दो पहलू है-दोस्तों और व्यापार भागीदारों ।

किसी उत्पाद को स्टोर में वापस लाने के लिए रिमाइंडर के रूप में ट्रैक भी भेजे जा सकते हैं; वे भी जब एक दोस्त या सहकर्मी के साथ एक नियुक्ति कर इस्तेमाल किया जा सकता है । जरूरी नहीं कि आप उन्हें हर बार जब आप इस व्यक्ति को देखते हैं, लेकिन यह समझ में कर सकते है इस अवसर पर ऐसा करने के लिए अगर वे आप के साथ पहले कभी नहीं पीछा किया है या अगर इस व्यक्ति को एक ही है कि आप के बारे में पेशेवर संमेलनों या सेमिनार के रूप में अंय बैठकों में बात नहीं है ।

समाप्ति

यदि किसी ई-मेल को मेल माना जाना है, तो उसके अंत में दिए गए संदेश को अंतिम मेल माना जाना चाहिए।

ट्रेल मेल एक ई-मेल है जिसे प्राप्तकर्ता से पहले किसी अन्य व्यक्ति को भेजा गया था। यह मूल रूप से किसी और के लिए एक पत्र है । यह वह जगह है जहां आप सुनिश्चित करें कि आप अपने ट्रेल मेल को इस तरह से भेजें जो आपको अपनी प्रतिस्पर्धा से आगे निकलने में मदद करेगा और आपके लिए अपनी मार्केटिंग सूची में दूसरों से प्रतिक्रियाएं प्राप्त करना आसान बना देगा। ध्यान दें कि आपकी मार्केटिंग सूची में हर व्यक्ति के पास अलग-अलग तरीकों का उपयोग करके अपने ट्रेल मेल भेजने का एक अलग तरीका है।

How to send an Email from Gmail? – जीमेल से ईमेल कैसे भेजें?

चरण: 1

अपना क्रोम ब्राउजर खोलें और गूगल पर जीमेल सर्च करें। या यहां क्लिक करें

चरण: 2

जीमेल में आपके गूगल अकाउंट से लॉगिन।

चरण: 3

Compose” पर क्लिक करें।

चरण: 4

इसके बाद ई-मेल आईडी डालें, जहां आप ईमेल भेजना चाहते हैं।

चरण: 5

अपने ई-मेल का विषय दर्ज करें। यह शीर्षक के समान है जिसे आप वहां अपना मुख्य उद्देश्य लिख सकते हैं।

चरण: 6

ई-मेल की तरह लिखें और पत्र बहुत संक्षेप में और उल्लेख क्या चिंता का विषय है और क्यों आप ई मेल भेज रहे हैं ।

चरण: 7

नीले बटन पर क्लिक करें जो कहता है “भेजें” और अपने ई मेल उल्लेख पते पर भेजा जाएगा ।

Mohammad Towhid

Mohammad Towhid is an Indian Blogger he started his journey in 2019 by creating his first blog website. He is from West Bengal. He has over 3k followers on his Instagram id.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.